Saturday, November 27, 2021

Essay on my favourite pet dog in hindi

Essay on my favourite pet dog in hindi

essay on my favourite pet dog in hindi

Jan 24,  · मेरा पालतू कुत्ता पर छोटे तथा बड़े निबंध (Short and Long Essay on My Pet Dog in Hindi) निबंध 1 ( शब्द) प्रस्तावनाEstimated Reading Time: 9 mins Nov 03,  · essay on my favourite pet dog in blogger.com on my favourite pet blogger.com essay on my favourite pet blogger.com favourite pet dog blogger.com on my pet dog in hi You Essay On My Favourite Pet Dog In Hindi can trust this service. They helped me with my essays so I had the time to study for exams. The essays were pretty good. It’s a great solution if you need to free up some time. Joshua Miller/10()



Essay on My Favourite Pet Dog in Hindi : मेरा प्रिय कुत्ता पर निबंध - HindiPitara



पालतू जानवर विशेष होते हैं और अगर पालतू जानवर कुत्ता हो तो यह अपने मालिक के लिए और अधिक विशेष हो जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जितना प्यार हम कुत्तों को देते हैं वे उसका सौ गुना प्यार हमें वापिस देते हैं और अपने जीवन के अंत तक हमारे प्रति वफादार बने रहते हैं। मेरा पालतू कुत्ता मुझे बहुत प्यारा है। यह घर की रखवाली करता है, वफादार है और मुझे तहे दिल से प्यार करता है। मुझे इसके साथ समय व्यतीत करना पसंद है। केवल मैं ही नहीं मेरे परिवार का प्रत्येक सदस्य इसे पसंद करता है।.


मेरा पालतू कुत्ता बार्नी एक लैब्राडोर है। यह हल्के भूरे रंग का है तथा इसके शरीर की बनावट बहुत मजबूत है। एक पालतू पशु के रूप में लैब्राडोर दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करता है। आपको न केवल एक essay on my favourite pet dog in hindi दोस्त मिलता है जो हमेशा आपके साथ खेलने के लिए तैयार रहता है बल्कि यह आपके घर के लिए सुरक्षा गार्ड के रूप में भी काम करता है। बार्नी की उपस्थिति के कारण हमारा घर अधिक सुरक्षित स्थान है।.


बहुत से लोग घर में पालतू जानवरों को लाते हैं पर उन्हें जल्दी ही भूल जाते हैं। हम उन लोगों जैसे नहीं हैं। हम बार्नी की अच्छी देखभाल करते हैं और हमेशा विभिन्न गतिविधियों में इसे शामिल करना पसंद करते हैं। यह पिछले 5 सालों से हमारे साथ रह रहा है और इस बीच इसने तीन डॉग शो में भाग लिया है। हमने बार्नी को इन डॉग शो के लिए प्रशिक्षित किया और इसने भी सभी कार्यक्रमों में पुरस्कार जीत कर हमें इस पर गर्व करने का मौका दिया। पहले शो के समय बार्नी सिर्फ 10 essay on my favourite pet dog in hindi का था। उस समय यह अति सक्रिय था और तब इसने बाधा दौड़ जीती थी। दूसरी कार्यक्रम के दौरान यह 2 साल का था और तब इसने बर्ड हंट का खेल जीता। तीसरी शो में इसने फिर से एक दौड़ में भाग लिया और तीसरे नम्बर पर आया। उस समय बार्नी 4 साल का था।.


बार्नी हर समय सतर्क रहता है। यह विशेष रूप से रात में घर के पास किसी की भी आवाज को आसानी से सुन लेता है। इसकी सूंघने की शक्ति बहुत तेज़ है और यह आसानी से कुछ भी सूंघ लेता है खासकर तब जब एक कोई अजीब या अपरिचित गंध आस-पास से आ रही है। कुत्ते बहुत विश्वासयोग्य होते हैं और अपने स्वामी के लिए कुछ भी करने से पीछे नहीं हटते। बार्नी कोई अपवाद नहीं है। यह हमारे परिवार के बारे में बहुत सुरक्षात्मक है और हर समय हमारे घर की रक्षा करता है।. मुझे बार्नी के साथ समय बिताना अच्छा लगता है। यह मेरे सभी तनावों और चिंताओं को दूर कर देता है। जब मेरा स्कूल से घर आने का वक़्त होता है तो यह घर के दरवाज़े के पास खड़े होकर मेरा इंतजार करता है और मुझे देख कर यह अपनी पूँछ हिलाना शुरू कर देता है। हम दोनों एक दूसरे को देख कर बहुत खुश होते हैं।.


मेरे पास पालतू जानवर के रूप में प्यारा सा डचशुंड है। यह एक बहुत ही जीवंत कुत्ता है और जब भी हम इसके साथ खेलना चाहते हैं तो यह हमेशा खेलने के लिए तैयार रहता है। हमने इसे बडी नाम दिया है और यह वाकई हमारा सबसे अच्छा दोस्त है। डचशुंड बहुत दोस्ताना और हंसमुख हैं। बडी हमारे परिवार के साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और हम सभी को बहुत प्यार करता है। हम भी इसे तहे दिल से प्यार करते हैं।.


मेरे पालतू कुत्ते की विशेषताएं. अपने लंबे और निचले शरीर के कारण डचशुंड कुत्तों की नस्ल अन्य नस्लों से काफी अलग दिखती हैं। यहां आगे बताया है कि मेरा बडी कैसा दिखता है और कैसे व्यवहार करता है:. बडी के साथ खेलने में मज़ा आता है. डचशुंड बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं और हमेशा अलग-अलग गेम खेलने के लिए उत्सुक रहते हैं I बडी विशेष रूप से गेंद के साथ खेलना पसंद करता है। इसलिए हर शाम हम इसे करीब आधे घंटे तक गेंद के साथ खिलाते हैं। यह ना केवल बडी के लिए मजेदार पल होते है बल्कि मेरे और मेरे भाई के लिए भी बहुत अद्भुत अनुभव के क्षण होते हैं।.


बडी को यात्रा करना बहुत पसंद है। हम अक्सर सप्ताह के आखिर में सैर के लिए जाते हैं और बडी हमेशा हमारे साथ जाने के लिए उत्साहित रहता है। चूंकि यह आकार में छोटा है इसलिए इसे ले जाना परेशानी भरा नहीं है। बडी को ज्यादा भोजन की भी आवश्यकता नहीं है जो इसे काफी यात्रा करने के लिए अनुकूल बनाता है।.


बडी को हमारे घर आये हुए एक साल से अधिक का वक़्त हो गया है और इसके आने के बाद से हमारे मित्र और चचेरे भाई हमारे घर अधिक आने लगे हैं। बडी एक हंसमुख दोस्त है। हर कोई इसे चाहता essay on my favourite pet dog in hindi और इसके साथ समय बिताना चाहता है।.


जब हम घर पर होते हैं तो हम ज्यादातर इसे चेन से बांध कर रखते हैं। मेरी मां ने इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा है कि बडी छज्जे के साथ बालकनी के पास बंधा हुआ रहे। इसका कारण यह है कि जिस क्षण हम इसे खोलते हैं वह हर चीज, जो उसके रास्ते में आती है, को तोड़ते हुए घर के चारों ओर भागता रहता है ।. पालतू कुत्तों के आसपास रहने से आनंद की अनुभूति होती है खासकर तब जब वह डचसुंड हो तो आपको बोरियत महसूस नहीं हो सकती। हर दिन इनका साथ बेहद रोमांचदायक और मजेदार लगता है। बडी हमारे परिवार की जीवन रेखा है।, essay on my favourite pet dog in hindi.


जब मैं छोटा था तब हमारे पास पालतू जानवर के रूप में एक डोबरमैन था। मेरे जन्म के पहले ही यह मेरे परिवार का एक हिस्सा बन गया था। तो मैं इसे उस समय से जानता था जब मैं पैदा हुआ था। डोबरमैन की इन्द्रियां बहुत अच्छी होती है और वे हमेशा सतर्क रहते हैं। हालांकि अगर डोबरमैन नस्ल के छोटे बच्चों को देखेंगे तो आपको उनका नरम पक्ष दिखाई देगा और मुझे अपने पालतू डोबरमैन के इस पक्ष का अनुभव है जिसे हम प्यार से ब्रूनो बुलाते हैं।.


शादी के तुरंत बाद मेरे माता-पिता गोवा में स्थानांतरित हो गए थे। गोवा में उन्होंने किराए पर घर लिया। यह एक सुंदर घर था जो दो परिवारों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल था। हालांकि एकमात्र समस्या यह थी कि घर थोड़ा अलग-थलग था। यह आसपास के अन्य घरों से दूरी पर था। मेरी माता की सुरक्षा और हिफ़ाज़त को सुनिश्चित करने के लिए जब मेरे पिता कार्यालय में गए तो उन्होंने यह तय किया कि घर में एक पालतू कुत्ता लाएंगे। उन्होंने एक डोबरमैन नस्ल का कुत्ता लाने का फैसला किया क्योंकि यह निडर, बहादुर और मजबूत कद-काठी का कुत्ता है। इसी ख़ूबी के कारण दुनिया भर में पुलिस और सैन्य सेवाओं में डोबरमैन कुत्ते को पसंद किया जाता है।.


मेरी मां को पहले से ही कुत्तों essay on my favourite pet dog in hindi बहुत शौक था और ब्रूनो नए शहर में उनका सबसे अच्छा दोस्त बन गया था। चूंकि डोबरमैन को रोजाना व्यायाम की आवश्यकता होती है तो मेरी माँ हर दिन इसे दो बार घुमाने के लिए ले जाती थी। मेरे पिताजी भी इसकी कंपनी का आनंद लेते थे। ब्रूनो मुझसे बहुत प्यार करता था और जब से मेरा जन्म हुआ था तब से वह मेरी हर समय सुरक्षा करता था तथा मेरे साथ खेलता भी था।, essay on my favourite pet dog in hindi.


मेरा ब्रूनो से बहुत लगाव था और मेरी मां भी इससे बहुत जुड़ी हुई थी। हालांकि हमें इसे दूर करना पड़ा था क्योंकि मेरे पिता को संयुक्त राज्य में काम करने का मौका मिला जिस वजह हमें दो साल तक वहां रहना पड़ा था। दुखी दिल से हमें उसे हमारे एक पड़ोसी को देना पड़ा जो ख़ुशी से उसे अपने घर ले गए। हम अक्सर ब्रूनो का हाल-चाल पूछने के लिए उनसे बात करते थे।.


दो साल बाद हम भारत में वापस आ गए। इस बार एक अलग शहर में। मैं फिर से एक पालतू कुत्ते को रखना चाहता था लेकिन मेरी मां इसके लिए तैयार नहीं थी पर ऐसा लग रहा था जैसे भगवान ने मेरी इच्छा सुन ली और इसे पूरा किया दिया।. एक दिन जब मैं स्कूल से घर वापस आ रहा था तो मैंने एक स्पिट्ज कुत्ते को साइकिल के टायर से अपना पैर बाहर निकालने के लिए संघर्ष करते देखा। जैसे ही मैंने यह सब देखा मैं तुरंत मदद करने के लिए आगे आया। यह किसी का पालतू जानवर था लेकिन ऐसा लगता था कि यह अपना रास्ता खो चुका है। मैंने टायर से इसका पैर निकाला और उसके सिर को प्यार से सहलाया।.


स्पिट्ज काफी स्नेही हैं। उसने मेरा हाथ चाटना शुरू कर दिया। मैंने इसके मालिक के लिए चारों ओर देखा लेकिन वह मुझे दिखाई नहीं दिया। जैसा ही मैंने अपने घर की ओर चलना शुरू किया इसने मेरे पीछे-पीछे चलना शुरू कर दिया। मैं इसे वापिस उस स्थान पर ले गया जहाँ मैंने इसे पहली बार देखा था ताकि इसका मालिक इसे खोजते-खोजते वापिस आ जाए लेकिन कई हफ्तों कोई इसे लेने नहीं आया। तब से यह हमारे साथ रहता है। मैंने इसका जेगल्स नाम रख दिया।. कुत्ते बहुत प्यारे और देखभाल करने वाले होते हैं। वे अपने स्वामी के प्रति वफादार होते हैं। पालतू जानवर के रूप में कुत्ते को रखना अपने आप में एक अद्भुत अनुभव है।.


मेरे पास रोजर नामक एक पालतू कुत्ता है। यह एक जर्मन शेफर्ड है और पिछले 3 सालों से मेरे परिवार का हिस्सा रहा है। यह बहुत जोशीला, मैत्रीपूर्ण और चंचल है। हालांकि बाहरी लोगों को यह अक्सर खतरनाक लगता है। ऐसा उसके शरीर की बनावट और रंग के कारण है। यह हर पल सतर्क रहता है और हर समय हमारे घर की रक्षा करता है।, essay on my favourite pet dog in hindi.


मेरे परिवार में हर कोई रोजर को पसंद करता है। हम सब उससे एक परिवार के सदस्य की तरह व्यवहार करते हैं। हम उसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। हालांकि मुझे अभी भी वह समय याद है जब मैं पालतू कुत्ते को रखना चाहता था और मेरे परिवार के सभी सदस्य इस विचार के खिलाफ थे। जब मैं 8 वर्ष का था essay on my favourite pet dog in hindi मेरे दोस्त अन्या के पास एक बहुत ही प्यारा पग था। वह हमेशा उसे पार्क में लाती थी। जब भी मैं उसके पर जाता था वह उसके साथ खेलती रहती थी। दोनों बहुत खुश दिखते थे और ऐसा लगता था कि दोनों को एक दूसरे का साथ पसंद है। कई बार मैंने अन्या को अपने घर साथ में खेलने के लिए बुलाया लेकिन वह हर बार यह कह कर इनकार कर देती कि वह रोजर को खिलाने या नहलाने में व्यस्त है। यह सुनकर मुझे बहुत बुरा लगता था और मैं हमेशा यही चाहता था कि मेरे पास भी दोस्त के रूप में एक कुत्ता हो। यही सोचकर तब मैंने घर में एक पालतू कुत्ते को लाने का फैसला किया।.


मुझे पता था कि मैं पालतू जानवर के रूप में एक कुत्ते को चाहता था लेकिन मुझे यह नहीं पता था कि उसे घर लाने के लिए मुझे मेरे माता-पिता से इतना संघर्ष करना पड़ेगा। जैसे ही एक पालतू कुत्ते को रखने का विचार मेरे मन में आया मैं अपनी माँ के पास गया और उनसे कहा कि मुझे घर में एक कुत्ता चाहिए। यह सुनते ही मेरी मां हँस दी और मेरे गाल पर थपकी देकर essay on my favourite pet dog in hindi अनुरोध को खारिज कर दिया। मैंने अपनी इच्छा दोहराई और उन्होंने फिर से इसे हल्के ढंग में लिया। मेरी माँ के व्यवहार ने मुझे क्रोधित कर दिया और मैंने उनसे कहा कि मैं वास्तव में एक पालतू कुत्ता चाहता हूँ। तब मेरी मां को पता चला कि मैं इसके बारे में गंभीर हूं और फिर उन्होंने मुझे बैठकर समझाया कि हम पालतू कुत्ता क्यों नहीं रख सकते।.


मेरे माता-पिता दोनों नौकरी करते हैं। हालांकि मेरे दादा दादी हमारे साथ रहते थे पर बूढ़े दादा-दादी से पालतू जानवरों की देखभाल करने के बारे में पूछना सही नहीं था। इसके अलावा जब मेरा भाई छोटा था तो मेरी मां को डर था कि वह उसे संक्रमण ना पकड़ ले। उन्होंने इन सभी बिंदुओं को मुझे समझाने की कोशिश की लेकिन मैंने उनके किसी भी स्पष्टीकरण को नहीं सुना। मैं अपनी दादी के पास गया और उससे अनुरोध किया कि वह एक पालतू कुत्ते को घर लाने के लिए माँ को मनाए। मेरी दादी ने भी मेरी माँ का समर्थन करने की कोशिश की लेकिन मैंने उन्हें कई दिन तक समझाना ज़ारी रखा और आखिरकार एक दिन मैंने उन्हें मना ही लिया। जब तक मैं स्कूल से घर वापिस नहीं आ जाता तब तक वह वे आधे दिन के लिए कुत्ते की देखभाल करने के लिए सहमत हो गई। इसके बाद बाकी सब मेरी ज़िम्मेदारी थी।, essay on my favourite pet dog in hindi.


किसी तरह मैंने भी अपने पिता को आश्वस्त किया। चूंकि उन्हें भी कुत्ते बेहद पसंद है इसलिए उन्हें समझाना मुश्किल नहीं था। इन सबके मानने के बाद आखिरकार मेरी मां भी सहमत हो गई। हम पास की एक पालतू जानवरों की दुकान में गए और इस 2 महीने के जर्मन शेफर्ड, जो एक छोटे से पिंजरे में शांति से सो रहा था, को देखते ही मेरे दिल ने इसे पसंद कर लिया। मुझे इसे देखते ही पता चल गया था कि यह वही है जिसे मैं अपने घर रखना चाहता था।.


रोजर इतना छोटा और प्यारा था कि जैसे ही उसे घर में लाए वैसे ही मेरे परिवार में लगभग हर कोई उससे प्यार करने लगा। मेरी मां जो पालतू कुत्ते को घर लाने के विचार से घृणा करती थी उन्हें भी समय गुज़रने के साथ वह प्यारा लगने लगा था। कुत्ते को शिशुओं से बहुत प्यार होता है और वह उनके बारे में बहुत सुरक्षात्मक होता है। रोजर और मेरा छोटा भाई इस प्रकार मित्र बन गए। रोजर को परिवार में शामिल करने के लिए मैं बेहद उत्साहित था। मैंने अपने सभी दोस्तों को इस दिन के बारे में पहले ही बता दिया था।.


रोजर आज हमारे जीवन का एक अविभाज्य हिस्सा बन गया है और मैं उसे बहुत पसंद करता हूँ। कुत्ते वास्तव में बहुत प्यारे होते हैं। मुझे लगता है कि हर किसी को एक पालतू कुत्ता रखना चाहिए।, essay on my favourite pet dog in hindi. मेरा पालतू जानवर पर निबंध. मेरी पालतू बिल्ली पर निबंध. कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई.


कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, essay on my favourite pet dog in hindi, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।.


Main Menu निबंध भाषण 10 वाक्य नारा कहावत कविता त्योंहार इवेंट्स स्वास्थ्य मेन्टल हेल्थ हेल्थ केयर फ़ूड गाइड वेलनेस रिलेशनशिप अन्य कैटेगरी कोरोनावायरस लाइव अपडेट सामान्य जागरूकता जीवनी भारत सरकार संपर्क. निबंध भाषण 10 वाक्य नारा कहावत कविता त्योंहार इवेंट्स स्वास्थ्य मेन्टल हेल्थ हेल्थ केयर फ़ूड गाइड वेलनेस रिलेशनशिप, essay on my favourite pet dog in hindi.


कोरोनावायरस लाइव अपडेट सामान्य जागरूकता जीवनी भारत सरकार, essay on my favourite pet dog in hindi. मेरा पालतू कुत्ता पर निबंध निबंध. by अर्चना सिंह. Previous Story मेरी पालतू बिल्ली पर निबंध. Next Story जनसँख्या पर निबंध. अर्चना सिंह कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. Related articles महान व्यक्तियों पर निबंध निबंध.


ग्लोबल वार्मिंग के इतिहास पर निबंध निबंध. यंत्र का संचालन कैसे करें पर निबंध निबंध. इस भी पढ़ें गोवर्धन पूजा पर 10 वाक्य 10 Lines. वनों की कटाई पर भाषण भाषण. ब्रिटिश शासकों से पहले भारत में कौन था भारत का इतिहास, essay on my favourite pet dog in hindi.


मुख्य पृष्ठ हमारे बारे में हमसे संपर्क करें लिंक्डइन.




Pet Dog

, time: 4:28





12 Lines on My Favorite Pet Dog Essay in Hindi - ESAMBAD


essay on my favourite pet dog in hindi

You Essay On My Favourite Pet Dog In Hindi can trust this service. They helped me with my essays so I had the time to study for exams. The essays were pretty good. It’s a great solution if you need to free up some time. Joshua Miller/10() Jan 24,  · मेरा पालतू कुत्ता पर छोटे तथा बड़े निबंध (Short and Long Essay on My Pet Dog in Hindi) निबंध 1 ( शब्द) प्रस्तावनाEstimated Reading Time: 9 mins Nov 03,  · essay on my favourite pet dog in blogger.com on my favourite pet blogger.com essay on my favourite pet blogger.com favourite pet dog blogger.com on my pet dog in hi

No comments:

Post a Comment